महराजगंज: ग्रामीणों की बहादुरी से वन विभाग के हाथ लगा खूंखार तेंदुआ

रिपोर्ट- प्रवीण कुमार मिश्र

महराजगंज: ठूठीबारी कोतवाली क्षेत्र के ग्रामसभा किशुनपुर में विगत डेढ़ माह से लोगो में तेंदुए का खौफ बना हुआ था। बुधवार को दिन में ग्रामीणों की बहादुरी से सफलता मिल गयी और वन विभाग की टीम ने उक्त तेंदुए को पकड़ पिजड़े में डाल दिया। मिली जानकारी के अनुसार दिन बुधवार को ग्रामसभा किशुनपुर के सिवान में विगत डेढ़ माह से खूंखार तेंदुआ अपने दो शावकों के साथ ग्रामीणों में दहशत फैलाया हुआ था। तेंदुए को किशुनपुर गाँव के दक्षिण शवदाह गृह के समीप साइफन के पास से गाँव के कुछ साहसी युवको ने अपने साहस के बल पर पिजरे में कैद कर दिया।
किसान क्रांति व बृजेश ने बताया कि हम लोग साइफन के नजदीक खेत  काट रहे थे। इसी दौरान साइफन के अंदर से अजीब डरावनी आवाज आई हम लोग मोबाइल के द्वारा गाँव के नंद कुमार, रविप्रताप, जयकरन हरेंद्र, मोनू, कोइल, प्रशांत, सुरेश गुप्त आदि को बुलाकर साइफन के दोनों साइडों को पानी की टंकी व तख्त के सहारे बन्द कर दिया।
बताते चले कि विगत डेढ़ माह में कई बार वन विभाग की टीम द्वारा उसे पकड़ने की कोशिश की गई पर वह हांथ नही आया। वनविभाग द्वारा तेंदुए को कैद करने के लिए रखे गए पिंजरे में आखिरकार ग्रामीणों की मदद से उसे कैद कर ही लिया गया। ग्रामीणों की सूचना पर मौके पर पहुची कोतवाली पुलिस इंस्पेक्टर छोटेलाल मयटीम व घनश्याम राय उपप्रभागीय वनाधिकारी, जगरनाथ प्रसाद क्षेत्रीय वनाधिकारी फॉरेस्ट गार्ड अमजद, विजय बहादुर आदि मौजूद रहे।

Comments