गोरखपुर: सोडियम हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन से कलेक्ट्रेट परिसर के सभी दफ्तरों को किया गया सैनिटाइज

गोरखपुर: कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जिला प्रशासन मुस्तैदी से लगा हुआ है। ताकि कोरोना संक्रमण महामारी जैसे लक्षण किसी कार्यालय में ना रह जाए। कलेक्ट्रेट में आने वाले कर्मचारियों व जनपद वासियों को संक्रमण के जद से बचाने के लिए प्रतिदिन छिड़काव कराया जा रहा है।
आज फायर ब्रिगेड एवं जिला आपदा प्रबंध समिति ने एनडीआरएफ की टीम से जिलाधिकारी के अधीनस्थ आने वाले सभी कार्यालयों एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के अंतर्गत आने वाले सभी कार्यालयों एवं दफ्तरों को सोडियम हाइपोक्लोराइट सलूशन से सैनिटाइज किया।
शरीर की सुरक्षा के लिए हम मास्क लगाते हैं, हाथों में इन दिनों सेनेटाइजर्स का इस्तेमाल करते हैं वैसे ही सोडियम हाइपोक्लोराइट सोल्यूशन हमारी सुरक्षा के लिए किसी कवच से कम नहीं है। बाजार में अब ये भी बड़ी मुश्किल से मिल रहा है। इन दिनों कोरोना वायरस की धमक के बाद इसकी मांग अचानक से बढ़ गयी है। हालांकि चिकित्सालयों में इसे संक्रमण रोधी होने के कारण नियमित इस्तेमाल किया जाता है। सोडियम हाइपोक्लोराइट एक क्लोरीन यौगिक है जिसे अक्सर एक निस्सक्रामक या विरंजन एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है। सोडियम हाइपोक्लोराइट संक्रमित क्षेत्र या जगह को साफ करने के लिए एक डिसइन्फेक्टेंट के रूप में उपयोग किया जाता है।

Comments