महराजगंज: प्रधानमंत्री जनकल्याणकारी योजना के जिलाउपाध्यक्ष ने सभी देशवासियों व क्षेत्रवासियों से कोरोना से बचने का किया अपील

महराजगंज: प्रधानमंत्री जनकल्याणकारी योजना के उपाध्यक्ष अतुल कुमार पटेल ने सभी देशवासियों व अपने क्षेत्रवासियों से कोरोना से बचाव करने का अपील किया है। अतुल लगातार अपने क्षेत्र में सक्रिय रहे हैं और आम जनता के बीच जाकर उनका पूरा सहयोग किये हैं। राशन सामग्री, साबुन व मास्क का वितरण भी अतुल पटेल द्वारा किया गया है।

उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए:-

◆ बार-बार हाथ धोएं। हाथ धोने के लिए, साबुन और पानी या एल्कोहल वाला हैंड रब इस्तेमाल करें।

◆ अगर कोई खांस या छींक रहा है, तो उससे उचित दूरी बनाए रखें।

◆ अपनी आंखें, नाक या मुंह को छूने से बचें।

◆ खांसने या छींकने पर अपनी नाक और मुंह को कोहनी या टिश्यू पेपर से ढक लें।

◆ अगर आप ठीक नहीं महसूस कर रहे हैं, तो घर पर रहें।

◆ अगर आपको बुखार, खांसी है, और सांस लेने में परेशानी हो रही है, तो डॉक्टर के पास जाएं। पहले ही कॉल कर लें।

◆ स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के निर्देश मानें।

◆ अगर आप बिना ज़रूरत के अस्पताल व क्लिनिक वगैरह नहीं जाते, तो स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं ज़्यादा बेहतर तरीके से काम कर पाती हैं जिसे आप और दूसरे लोग सुरक्षित रहते हैं।

◆ तथ्यों की जानकारी रखकर और ज़रूरी सावधानियां अपनाकर, आप खुद को और अपने आस-पास के लोगों को सुरक्षित रख सकते हैं। स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी की ओर से दी गई सलाह मानें।

◆ कोरोना वायरस, अलग-अलग लोगों को अलग-अलग तरह से प्रभावित करता है। संक्रमित हुए ज़्यादातर लोगों को थोड़े से लेकर मध्यम लक्षण तक की बीमारी होती है और वे अस्पताल में भर्ती हुए बिना ठीक हो जाते हैं।

ज़्यादा सामान्य लक्षण:-

● बुखार

● सूखी खांसी

● थकान

● कम सामान्य लक्षण:

● खुजली और दर्द

● गले में खराश

● दस्त

● आँख आना

● सिरदर्द

● स्वाद या गंध का अनुभव नहीं होना

● त्वचा पर खरोंच या उंगलियों या पैर की उंगलियों का रंग बिगड़ना

गंभीर लक्षण:- 

● सांस लेने में कठिनाई या सांस की तकलीफ़

● सीने में दर्द या दबाव

● बोल या चल न सकना

● यदि आप में गंभीर लक्षण दिखाई देते हैं, तो जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाएं. अपने डॉक्टर के पास या अस्पताल में जाने से पहले हमेशा फ़ोन करके जाएं.

● जो लोग स्वस्थ्य हैं और उन्हें वायरस के थोड़े-बहुत लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो उन्हें घर पर ही अपने आप को पूरी तरह स्वस्थ रखने की कोशिश करनी चाहिए.

● वायरस से संक्रमित होने के बाद, इसके लक्षण दिखाई देने में आम तौर पर 5-6 दिन लगते हैं. हालांकि, कुछ मामलों में लक्षण दिखने में 14 दिन भी लग सकते हैं.

Comments