महराजगंजः कोरोना मरीज मिलने के बाद गांव हुआ था सील, खेतों में सड़ने लगीं सब्जियां

रिपोर्ट- कार्तिकेय पांडेय

महराजगंज: पनियरा थाना क्षेत्र के ग्राम रतनपुरवा में कोरोना पॉजिटिव एक मरीज मिलने के बाद लोगों में दहशत है और लोग अपने घरों में कैद हो गए हैं। ऐसे में किसानों की सब्जियां मंडियों तक नहीं पहुंच पा रही हैं। जिसकी वजह से वह खेतों में पड़े-पड़े सड़ जा रही हैं। गांव के जोखन निषाद ने बताया कि उन्होंने टमाटर, बैगन और खीरा की अच्छी खेती तैयार की थी।
लाॅकडाउन के दौरान टमाटर जैसे-तैसे बेचकर खेत को खाली कर दिया। अब गांव में ही कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद गांव को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। जिसके कारण खेतों में तैयार बैगन और खीरा मंडी तक नहीं पहुंच पा रहा है। कुछ सब्जियों में दवाओं का छिड़काव करने की जरूरत है लेकिन घर से बाहर न निकलने के कारण दवाओं का भी छिड़काव नहीं हो पा रहा है।

सब्जी के सहारे चलता है परिवार का खर्च
किसान जोखन निषाद के मुताबिक, उनके पूरे परिवार का भरण पोषण खेती-बारी के सहारे होता है। समय से अच्छी सब्जी और फसलों का उत्पादन करने से एक अच्छी आय होती है। जिससे पूरे परिवार का खर्च चलता है। इसके अलावा इसी खेती से शादी-विवाह और बच्चों की पढाई होती है। लेकिन अचानक गांव पूरी तरह से सील होने से खेतों में सब्जियां सड़ने लगी हैं। ऐसे में परिवार का भरण पोषण कैसे होगा यही सबसे बड़ी चिंता है। गांव के अन्य किसान जगदीश और अमरनाथ निषाद की कहानी भी कुछ ऐसी ही है।

Comments