गोरखपुर: चार जुलाई से शुरू होगी लखनऊ के लिए विमान सेवा

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हवाई सेवा के रूप में गोरखपुर को बड़ी सौगात दी है। क्षेत्रीय उड़ान के तहत गोरखपुर से लखनऊ के लिए एयर इंडिया की विमान सेवा चार जुलाई से शुरू हो रही है। इस सेवा के शुरू हो जाने से यात्रा करने वाले सैकड़ों लोगों को फायदा होगा। दिल्ली जाने वाली एयर इंडिया की ए.टी.आर. रोजाना लखनऊ के लिए भी उड़ान भरेगी। अब गोरखपुर से दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, प्रयागराज और कोलकाता समेत आठ फ्लाइट हो जाएंगी।
एयरपोर्ट प्रबंधन के अनुसार दिल्ली से गोरखपुर और गोरखपुर से दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाली एयर इंडिया की एलायंस एयर ही लखनऊ के लिए भी उड़ान भरेगी। दिल्ली से यह फ्लाइट दिन में 12.00 बजे उड़ान भरकर 2.00 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। यही फ्लाइट 2.30 बजे उड़ान भरकर 3.30 बजे लखनऊ पहुंचेगी और फिर 4.30 बजे लखनऊ से गोरखपुर आएगी। एक घंटे के अंतराल के बाद फिर वही फ्लाइट 5.30 बजे दिल्ली के लिए उड़ान भरेगी।
इसी के साथ अब गोरखपुर से दिल्ली के लिए इंडिगो, स्पाइस जेट और एयर इंडिया की तीन फ्लाइट, हैदराबाद, कोलकाता और प्रयागराज के लिए इंडिगो की एक-एक फ्लाइट, मुंबई की स्पाइस जेट की एक फ्लाइट तथा लखनऊ की एयर इंडिया की एक फ्लाइट समेत कुल आठ फ्लाइट हो जाएगी।

एक साथ 72 यात्री भर सकेंगे उड़ान
गोरखपुर से लखनऊ जाने के लिए 72 यात्री एक साथ उड़ान भर सकेंगे। यह सेवा लखनऊ से एक ही दिन में लौटने वालों के लिए होगा। इंटरसिटी से लखनऊ सुबह 11 बजे तक पहुंचकर कोई भी व्यक्ति अपना काम निपटा कर साढ़े तीन बजे लखनऊ से गोरखपुर की फ्लाइट पकड़ सकता है।

2500 रुपये होगा किराया
क्षेत्रीय उड़ान स्कीम के तहत लखनऊ का किराया 2500 रुपये निर्धारित रहेगा। दरअसल उड्डयन मंत्रालय ने जब क्षेत्रीय उड़ानों का एलान किया था तो किराया 2500 रुपये घंटे तय किया था।

दिल्ली के लिए एयर इंडिया का सातों दिन उड़ान
लॉकडाउन के बीच उड़ान शुरू होने के बाद यात्री कम मिलने की वजह से एयर इंडिया ने अपनी उड़ान सप्ताह में सिर्फ तीन दिन कर दिया था। लखनऊ की उड़ान शुरू हो जाने से अब फिर से दिल्ली के लिए भी एयर इंडिया की उड़ान सप्ताह में सातों दिन हो जाएगी।

समय सारणी

●गोरखपुर से लखनऊ प्रस्थान 2:30 बजे दोपहर

●लखनऊ पहुंचने का समय 3:30 बजे दोपहर

●लखनऊ से गोरखपुर आगमन 4:30 बजे शाम

●गोरखपुर से दिल्ली प्रस्थान 5:30 बजे शाम

Comments