महराजगंज: उप स्वास्थ्य केंद्र में हुआ ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस का आयोजन, गर्भवती महिलाओं, बच्चों व किशोरियों को लगा टीका

रिपोर्ट- अभय तिवारी

महराजगंज: सदर ब्लॉक क्षेत्र अंतर्गत उप स्वास्थ्य केन्द्र बेलवाकाजी पर बुधवार को ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस (वीएचएनडी) का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में एएनएम प्रतिभा व दिव्या पटेल द्वारा फिज़िकल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए गर्भवती व बच्चों का टीकाकरण किया गया। गर्भवती महिलाओं को जहाँ आयरन व कैल्शियम की गोली दी गयी, वहीं किशोरियों के बीच आयरन की नीली गोली वितरित की गई।
टीकाकरण के दौरान केन्द्र पर पहुंचे सदर सीएचसी के अधीक्षक डॉ. केपी सिंह ने सबसे पहले दो गज की फिजिकल डिस्टेंसिंग की मार्किंग कराया। अपने सामने सभी का हाथ धुलवाया व हाथ धुलने का सही तरीक़ा बताया। इसके बाद बारी-बारी से टीकाकरण कार्य शुरु कराया। केन्द्र पर उपस्थित सभी गर्भवती व किशोरियों से कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना से बचने के लिए लोगों से कम से कम दो गज की दूरी बनाकर रहें, बिना मास्क लगाए घर से बाहर कत्तई न निकलें। गर्भवतियों से कहा गया कि वह वे समय- समय पर स्वास्थ्य परीक्षण कराती रहें, अनावश्यक घरों से बाहर न निकलें, अपनी सेहत व पोषण को लेकर सतर्क रहें। आशा कार्यकर्ता से कहा गया कि वह गांव में आने वाले सभी प्रवासी कामगारों की लाइन लिस्टिंग के साथ लोगों को होम क्वेरेंटाइन के बारे में भी समझाएं। यदि किसी भी व्यक्ति को खाँसी, बुखार एवं साँस लेने में दिक्कत की शिकायत हो तो नजदीक के सरकारी अस्पताल को सूचित करें।
केंद्र पर भीड़ न हो इसको ध्यान में रखते हुए आशा संगिनी प्रियंका, आशा कार्यकर्ता अंगीरा व सुशीला द्वारा ड्यू डेट वाले लाभार्थियों को बारी-बारी से उनके घरों से बुलाया गया। इस दौरान गर्भवती में शांति, माया, किरन, नीतू, सरोज, कुसमावती आदि को टीका लगा कर उन्हें आयरन व कैल्शियम की गोली दी गयी। बच्चों में संगीता, बब्लू, काशी, दीपचंद, प्रिया, आर्यन, अदिति, अंजिला व अर्जुन आदि का टीकाकरण किया गया। किशोरियों व गर्भवतियों को एनीमिया से बचने की भी सलाह दी गई। किशोरियों में गायत्री, अनीता,सुमन, सरोज को टी टी का टीका लगाकर आयरन की नीली गोली दी गयी। स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी श्रीभागवत सिंह ने स्वास्थ्य कराने व लाभार्थियों को "सुमन-के" विधि से हाथ धुलने का तरीक़ा बताया। साथ ही परिवार नियोजन कार्यक्रम के बारे में भी बताया। ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर सूर्य प्रताप सिंह सभी को केन्द्र पर फिज़िकल डिस्टेंसिंग व साफ सफाई के बारे में विस्तार से बताया।

Comments