कुशीनगर: धार्मिक स्थलों के खुलने को लेकर जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने धर्म गुरुओं के साथ किया बैठक

कुशीनगर: जिलाधिकारी भूपेंद्र एस. चौधरी व पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार मिश्र की उपस्थिति में कोरोना वायरस महामारी के दृष्टिगत आज से खुलने वाले धार्मिक व पूजा स्थलों के संबंध में सभी धर्मों के धर्मगुरुओं के साथ मॉस्क धारण कर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मीटिंग की गई।
जिसमें भारत सरकार द्वारा इस संबंध में जारी किये गए दिशा निर्देशों के बारे में विस्तार से बताया गया एवं  धार्मिक व पूजा स्थलों के प्रवेश द्वार पर हाथों को कीटाणु रहित करने हेतु सैनिटाइजर का प्रयोग किया जाए एवं यथासंभव इंफ्रारेड थर्मामीटर की भी व्यवस्था की जाए। सभी प्रवेश करने वाले लोग फेस कवर अथवा मॉस्क अवश्य पहने हुए हो, सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्णतया पालन किया जाए तथा धार्मिक व पूजा स्थलों पर माइक द्वारा श्रद्धालुओं को थोड़े थोड़े समूह में प्रवेश करने व अनावश्यक रूप से भीड़-भाड़ ना लगने हेतु अपील की जाए।
धार्मिक व पूजा स्थलों हेतु लाइन में लगे श्रद्धालुओं के बीच की दूरी कम से कम 6 फीट की होनी चाहिए।धार्मिक व पूजा स्थलों में  प्रतिरूप या मूर्तियों या पवित्र ग्रंथों आदि को किसी भी श्रद्धालुओं को स्पर्श ना करने दिया जाए, धार्मिक स्थल परिसर के अंदर व बाहर साफ सफाई रखी जाए तथा लोगो को कोरोना वायरस के सम्बन्ध में जागरूक करने हेतु धार्मिक व पूजा स्थलों के बाहर पोस्ट चस्पा की जाए। इसके साथ ही साथ यह भी बताया गया कि यदि किसी के द्वारा उपरोक्त बताए गए नियमों का उल्लंघन किया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उक्त मीटिंग में उपजिलाधिकारी महोदय हाटा, क्षेत्राधिकारी महोदय कसया व अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण मौजूद रहे।

Comments