कुशीनगर: पुलिस अधीक्षक द्वारा की गयी मासिक अपराध गोष्ठी में अपराधों की समीक्षा व रोकथाम हेतु दिये गये आवश्यक निर्देश

रिपोर्ट- संदीप सिंह

कुशीनगर: पुलिस अधीक्षक कुशीनगर विनोद कुमार मिश्र द्वारा पुलिस लाइन्स स्थित सभाकक्ष में मासिक अपराध गोष्ठी का आयोजन कर जनपद की कानून-व्यवस्था की समीक्षा की गयी। गोष्ठी के प्रारम्भ में स्थिति की जानकारी ली गयी, तथा जनपद के विभिन्न थानों से आये पुलिस कर्मियों का सैनिक सम्मेलन किया गया।
जिसमें कर्मचारीयों द्वारा पूर्व में बतायी गयी समस्याओं के निराकरण की जानकारी ली गयी। सभी थाना प्रभारियों को अपने अधीनस्थों से प्रतिदिन वार्ता कर उनकी समस्याओ का निराकरण करने हेतु निर्देशित किया गया।

अपराध गोष्ठी में निम्न बिन्दुओं पर विशेष ध्यान देते हुये आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया।
1 - अज्ञात अभियोगों को वर्क आउट किया जाये।
2 - गौ तस्करी व गौकसी के अपराधों पर जीरो टालरेन्स रखते हुए प्रभावी निरोधात्मक कार्यवाही की जाये।
3 - अवैध शराब निष्कर्षण या बिक्री, मादक पदार्थों की बिक्री, परिवहन के विरूद्ध कार्यवाही किया जाये ।
4 - हत्या, बलात्कार, लूट, डकैती, चोरी के अपराधो पर पुर्णतया अंकुश लगाने व प्रभावी कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया। इस संबन्ध में कार्य योजना भी बनायी गयी।
5 - टॉप 10 में चिन्हित अपराधियों के विरूद्ध आवश्यक निरोधात्मक कार्यवाही किया जाये तथा टाँप 10 अपराधियों की सूची को निरन्तर अद्यावधिक(अपडेट) करते हुए नये अपराधियों को सूची में सम्मिलित किया जाय।
6 - आईजीआरएस के लम्बित संदर्भो  की समीक्षा, विवेचनाओं के निस्तारण, पुराने मालों के निस्तारण, जनता द्वारा दिये गये शिकायती प्रार्थना पत्रों के निस्तारण के सम्बन्ध में कड़े निर्देश दिये गये। शहर व ग्रामीण इलाकों में रात्रि गश्त बढ़ाने, अभियुक्तों के प्रति वैधानिक कार्यवाही, वांछित व वारंटियों की शत प्रतिशत गिरफ्तारी किये जाने व निरोधात्मक कार्यवाही में गुण्डा अधिनियम, गैंगेस्टर अधिनियम व रासुका के अन्तर्गत कार्यवाही किये जाने आदि बिन्दुओं पर निर्देश दिया गया। 
7 - पुरस्कार घोषित अपराधियों के बारे में समीक्षा कर उनकी शीघ्र गिरफ्तारी करने के लिए कड़े निर्देश दिये गये।
8 - अपराधिक घटना की सूचना पर घटनास्थल पर तत्काल पहुचने तथा आवश्यक कार्यवाही करनें के सम्बन्ध में निर्देश दिया गया।
9 - आम जनता से अच्छा व्यवहार, जनप्रतिनिधियों का सम्मान तथा मीडिया के लोगो से भी अच्छा सम्बन्ध रखनें एवं किसी भी घटना के समय घटना के बारे में सही जानकारी से तत्काल सभी को अवगत कराया जाय ताकि आम जनता में गलत लोगो द्वारा कोई अफवाह न फैलाई जा सके ।
10 - कोरोना वायरस से बचाव की समीक्षा, लाकडाउन के दौरान धारा 144 सीआरपीसी के उल्लघंन में पंजीकृत अभियोगों के निस्तारण की समीक्षा।

गोष्ठी में पुलिस अधीक्षक कुशीनगर द्वारा यह भी बताया गया कि जनपद के समस्त थाना प्रभारियों को अपने-अपने थाना क्षेत्र में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव  हेतु लोगों को जागरुक करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिये कि लोगो को बताया जाय कि आवश्यक कार्य हेतु ही अपने घरों से बाहर निकलें व कार्य पूर्ण हो जानें पर तत्काल अपने घर वापस चले जायें। कहीं पर भी भीड़ न लगायें। लोगों से सोशल डिस्टेन्स बना कर रखें। बार-बार अपने हाथों को साबुन से धुलते रहे। घर से जब भी बाहर निकलें मास्क पहनकर निकलें।

Comments