महराजगंज: वन विभाग के खिलाफ़ गांव के लोग हुए लामबंद, जमकर लगाए नारे, कार्यवाही के लिए पुलिस को दिया तहरीर

महराजगंज: पनियरा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम नेवास पोखर के ललकारपुर टोले में वन विभाग की एक कार्रवाई के खिलाफ़ गांव के लोग लामबंद हो गए हैं। वन विभाग पर फर्जी कार्रवाई करते हुए निर्दोषों को पकड़ने का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने मंगलवार को जमकर विरोध प्रदर्शन किया। इतना ही नहीं वन कर्मियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई के लिए पुलिस को तहरीर भी दी गई।

बताते चले कि बांकी रेंज के वन कर्मियों द्वारा ललकारपुर टोले के दो व्यक्तियों पर जंगल से साखू का पेड़ काटने का आरोप लगाते हुए एक को गिरफ्तार करने का दावा किया गया था। इस मामले में विभाग ने सात लोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज किया है। मंगलवार को इसको लेकर टोले के लोग लामबंद हो गए। वन विभाग की कार्रवाई को गलत बताते हुए क्षत्रीय बाबा के स्थान पर वन विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन शुरू कर दिया। एसओ पनियरा को तहरीर देकर केस दर्ज करते हुए जांच कराकर कार्रवाई की मांग की गई।

प्रदर्शन कर रहे ग्राम प्रधान प्रतिनिधि लाल बहादुर मल्ल, जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि इंद्रासन यादव, सचिन निषाद, अजय भीम, कन्हैया, सुरेश, पिंटू निषाद, विमलेश पाल, प्रवीण, रवि भारती, राजकुमार, चम्पा, सिवरती, कुसमा देवी, फूला देवी, कुसुमवती, गुजजी देवी आदि का कहना रहा कि सोमवार की सुबह गांव का विजयी मंडी से सब्जी बेंचकर घर लौट रहा था। इसी दौरान क्षत्रीय बाबा के स्थान पर वन विभाग के लोगों ने उसे पकड़ लिया और मारते-पीटते हुए उसे रेंज परिसर ले गये। इसके बाद उसे लकड़ी काटने के आरोप में पकड़कर केस दर्ज कर दिया। इन लोगों का कहना रहा कि वन विभाग की इस गलत कार्रवाई के खिलाफ आरपार की लड़ाई लड़ी जाएगी। वहीं रेंजर बांकी रेंज महेश चंद्र का कहना है कि आरोपी को जंगल से पेड़ काटते हुए गिरफ्तार किया गया है। कुछ लोग दबाव बनाने का प्रयास कर रहे हैं। इस मामले में विभागीय कार्रवाई की जा रही है।


[ हिंदी एक्सप्रेस न्यूज़ के एंड्राइड ऐप को डाऊनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें, आप हमें फेसबुकट्विटरयूट्यूब और इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं। ]

Comments