नई दिल्ली: सरकार ने प्याज के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से लगाया प्रतिबंध

नई दिल्ली: सरकार ने प्याज की सभी किस्मों के निर्यत पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है। इसकी वजह घरेलू बाजार में प्याज की उपलब्धता बढ़ाना और कीमतों पर नियंत्रण रखना है। विदेश व्यापार महानिदेशालय ने इस संबंध में सोमवार को अधिसूचना भी जारी किया था। अधिसूचना के मुताबिक, ‘प्याज की सभी किस्मों के निर्यात को तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित किया जाता है।

डीजीएफटी, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत कार्य करता है। यह आयात और निर्यात से जुड़े मुद्दों को देखने वाली इकाई है। संक्रमणकालीन व्यवस्था के तहत आने वाले प्रबंधों के प्रावधान इस अधिसूचना के दायरे में नहीं आएंगे। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्याज के दाम चालीस रुपये प्रति किलोग्राम के दायरे में है।

अगस्त में प्याज के लिए थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति में 34.48 प्रतिशत की गिरावट रही। महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, बिहार और गुजरात प्याज के मुख्य उत्पादक राज्य हैं। देश के कुल प्याज पैदावार का चालीस प्रतिशत खरीफ फसल के दौरान उत्पादित होता। बाकी उत्पादन रबी के मौसम में होता है। हालांकि खरीफ फसल के उत्पाद का संग्रह नहीं किया जाता है।


[ हिंदी एक्सप्रेस न्यूज़ के एंड्राइड ऐप को डाऊनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें, आप हमें फेसबुकट्विटरयूट्यूब और इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं। ]

Comments