महराजगंज: उ.प्र. सहकारी ग्राम विकास बैंक लिमिटेड के नवनिर्वाचित सभापति व दर्जा प्राप्त मंत्री संतराज यादव के स्वागत में उमड़े क्षेत्र के भाजपा कार्यकर्ता व समाजसेवी

रिपोर्ट- अमृत जायसवाल

महराजगंज: उ.प्र. सहकारी ग्राम विकास बैंक के नवनिर्वाचित सभापति व दर्जा प्राप्त मंत्री संतराज यादव का बृहस्पतिवार  को घुघली पहुंचने पर स्वागत करने भाजपा कार्यकर्ता उमड़ पड़े। स्वागत से सभापति संतराज यादव ने इस मुकाम तक पहुंचने का श्रेय कार्यकर्ताओं के असीम स्नेह व सहयोग को बताते हुए आभार जताया।

उन्होंने कहा कि अब सहकारी बैंक की योजनाएं आम किसान के हित को ध्यान में रखकर बनाई जायेंगी। बैंक राष्ट्रीयकृत बैंकों की भांति उ.प्र. के किसानों को केसीसी मुहैया कराने की योजना पर कार्य कर रहा है। गुरु गोरक्षनाथ महाविद्यालय पर स्वागत समारोह को सम्बोधित करते हुए सभापति ने कहा कि आम किसानों को सीधे बैंक से जोड़ा जाएगा।

कृषि ऋण के अलावा उन्हें छोटे व्यवसाय के लिए भी ऋण दिया जाएगा। बैंक किसानों को राष्ट्रीयकृत बैंकों की भांति केसीसी देने पर भी विचार कर रहा है। उन्होंने कहा कि पूर्व में एक परिवार विशेष व क्षेत्र विशेष के लोगों का लम्बे समय तक बैंक प्रबन्धन पर कब्जा रहा। विकासवादी सोच के लोगों को आगे आने से रोका गया। फलतः विकास बैंक का विनाश हो गया।३ केंद्र व प्रदेश की भाजपा सरकार ने बैंक को किसानों का सबसे प्रिय बैंक बनाने का संकल्प लिया है।

उन्होंने कहा कि सामान्य वर्ग के किसानों को साढ़े 13 प्रतिशत, पिछड़े वर्ग के किसानों को चार से 6% और अनुसूचित जाति के किसानों को 2 प्रतिशत ब्याज पर बैंक लोन देता है। निचले स्तर पर किसानों से संपर्क और संवाद किया जाएगा। न्याय पंचायत स्तर पर किसान क्लब का गठन किया जाएगा। गांव में चौपाल लगाए जाएंगे और लोगों को बैंक के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। इस मौके पर कार्यक्रम अध्यक्ष पूर्व चेयरमैन घुघली वीरेंद्र सिंह,गुरु गोरक्षनाथ महाविद्यालय प्रबंधक डॉक्टर राजेश सिंह, प्रधान संघ के अध्यक्ष कमलेश सिंह, पनियारा विधायक ज्ञानेंद्र सिंह, भाजपा के जिला अध्यक्ष परदेसी रविदास, महाराजगंज नगर अध्यक्ष कृष्ण गोपाल जायसवाल, वरिष्ठ भाजपा नेता सीताराम पांडे, अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष पंकज जायसवाल, हिंदू युवा वाहिनी प्रदेश उपाध्यक्ष श्रवण सिंह व आदि भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


[ हिंदी एक्सप्रेस न्यूज़ के एंड्राइड ऐप को डाऊनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें, आप हमें फेसबुकट्विटरयूट्यूब और इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं। ]

Comments