कुशीनगर: खड्डा ब्लॉक के ग्राम बरवा रतनपुर में बहनों ने भाइयों की सलामती के लिए किया भैयादूज पूजा

👤रिपोर्ट- संदीप सिंह

कुशीनगर: दीपावली के दूसरे व तीसरे दिन शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में गोबर्धन पूजा एवं भैयादूज का पर्व परंपरागत तरीके व धूमधाम से मनाया गया। खड्डा नगर पंचायत के वार्ड फार्म मोहल्ला में महिलाओं ने विधिवत लाई, चूड़ा, घरिया व मिठाई के साथ पूजन-अर्चन किया और फिर गोधन कूटा। इस दौरान गोधन पूजा से संबंधित गीत भी गाया गया। 

यह पूजा शहर व गांवों में जगह-जगह एक निर्धारित स्थान पर गोबर के गोधन बनाए गए । इसके बाद महिलाएं लाई, चूड़ा, घरिया व मिठाई सहित पूजन सामग्री से थाल सजाकर ले आईं और गोधन के पास रख दिया। इस दौरान कुछ दुर्लभ पौधे भी पूजन-अर्चन के हिस्सा बने , एकत्र होने के बाद महिलाओं ने पूजन-अर्चन का कार्यक्रम शुरू किया। महिलाओं द्वारा इस दौरान गोधन की कहानी सुनाई गई और साथ ही गोवर्धन के गीत भी गाए गए। पूजा के रस्म के अंतिम दौर में महिलाओं ने मूसल से गोधन की कुटाई की। इसके बाद पूजा कार्यक्रम समाप्त हो गया। भैयादूज पर बहनों ने अपने भाइयों को तिलक लगाकर उनकी आरती उतारी। इसके बाद उनका मुंह मीठा कराया और दीर्घायु होने की कामना की।


[ हिंदी एक्सप्रेस न्यूज़ के एंड्राइड ऐप को डाऊनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें, आप हमें फेसबुकट्विटरयूट्यूब और इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं। ]

Comments