लखनऊ: गायों की दुर्दशा से चिंतित प्रियंका गांधी वाड्रा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लिखा पत्र

लखनऊ: ललितपुर के सौजना में विषम परिस्थितियों में हुई गायों की मौत से चिंतित अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की सचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा। श्रीमती वाड्रा ने पत्र के जरिए बताया कि गायों की मौत की तस्वीर अभी स्पष्ट नहीं है लेकिन देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि इनकी मौत भूख और प्यास से पीड़ा देकर हुई है ।उन्होंने बताया कि प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में ऐसी तस्वीर मिल रही हैं। इस तरह गायों की उचित देखभाल नहीं हो रहा है जबकि सरकार गौशाला  बनाकर गायों की सुरक्षा के दावे कर रही है। सच यह है गायों की भलाई के नाम पर गोवंश की दुर्दशा हो रही है। गौशाला बनी भी तो चारे पानी की व्यवस्था सही नहीं है।


गौशाला संचालक स्वयं भ्रष्टाचार में लिप्त है। उन्होंने यह भी बताया कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नेतृत्व वाली सरकार ने गोधन न्याय योजना के जरिए गायों की सुरक्षा कर रही है। इस योजना के तहत सरकार दो रुपए किलो गोबर खरीद कर उससे कंपोस्ट में परिवर्तित कर ₹8 किलो किसानों को उपलब्ध करा रही है। इससे पशुपालक गांव में ही अपने घरों पर गाय पालने का कार्य कर रहे हैं। जिससे उन्हें दोहरा लाभ मिल रहा है । इस तरह हर महीने सरकार औसतन ₹150000000 का गोबर खरीद रही है। इससे विशेषकर महिलाएं व पिछड़े लोग लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने सरकार का ध्यान इस ओर आकृृष्ट किया।


[ हिंदी एक्सप्रेस न्यूज़ के एंड्राइड ऐप को डाऊनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें, आप हमें फेसबुकट्विटरयूट्यूब और इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं। ]

Comments