प्रयागराज: क्या सच में 05 June से आयोजित हो रही हैं UP Board की परीक्षाएं? Fact Check

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परीक्षा का टाइम-टेबल इस समय सोशल मिडिया पर काफ़ी तेजी से वायरल हो रहा है। जो की खूब शेयर हो रहा है। जिसमें यह साफ ज़ाहिर हो रहा है कि आगामी 05 जून को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आयोजित हो रही हैं।

जानें पूरी हक़ीक़त, क्या है वायरल पीडीएफ की सच्चाई?
वायरल हो रहे इस मैसेज के अनुसार यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। यह परीक्षाएं कोरोना के नियमों को ध्यान में रखते हुए 5 जून से 25 जून के बीच कराई जाएंगी। यह मैसेज एक फेक पीडीएफ के साथ वायरल हो रहा है। लेकिन ये क्या! तेजी से वायरल हो रहे इस मैसेज को यूपी बोर्ड के सचिव ने पूरी तरह से खारिज कर दिया है। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ला का कहना है कि अभी परीक्षा कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है, व्हाट्सअप पर जो मैसेज वायरल हो रहा है वो पुरी तरह से फ़र्जी है।

कुछ दिन पहले उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ने भी यह बताया था कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हाईस्कूल, इंटरमीडिएट और विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार 20 मई के बाद निर्णय करेगी। उसके बाद ही परीक्षा की तारीखों पर कोई फैसला लिया जाएगा। अगर हालात नियंत्रण में होंगे तो परीक्षा की तारीखों को ऐलान भी कर दिया जाएगा।

बताते चलें कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं एक साथ 8 मई से शुरू होनी थीं। लेकिन कोरोना के कहर के कराण इसे स्थगित कर दिया गया था। अब बोर्ड हालात की समीक्षा करने के बाद ही नया टाइम टेबल जारी करेगा।

56 लाख विद्यार्थियों को है परीक्षा का इंतजार
बोर्ड परीक्षा के 56 लाख विद्यार्थियों को परीक्षा शेड्यूल का इंतजार है। बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए इस बार 56 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है।जिसमें 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 29,94,312 और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 26,09,501 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है।


[ हिंदी एक्सप्रेस न्यूज़ के एंड्राइड ऐप को डाऊनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें, आप हमें फेसबुकट्विटरयूट्यूब और इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं। ]

Comments

  1. Aap please jldi se jldi timetable show krwaye please Sir hme paper dena hai please please it's a request for all up board children's..

    ReplyDelete

Post a Comment