लखनऊ: विधानसभा चुनाव की तारीखों का हुआ एलान, आचार सहिंता लागू, रैली, रोड शो और पद यात्रा पर रोक

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव का शंखनाद हो गया है। चुनाव आयोग दिल्ली में प्रेस कांफ्रेंस करके उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मतदान से लेकर मतगणना तक की पूरी प्रकियाओं की घोषणा होने के साथ ही यूपी में चुनाव आचार संहिता भी तत्काल प्रभाव से लागू हो गई। कोरोना के मद्देनजर विधानसभा चुनाव में वोटिंग के लिये इस बार एक घंटे का समय बढ़ा दिया गया है। 

उत्तर प्रदेश में कुल सात चरणों में होगी वोटिंग

● पहला चरण चुनाव 10 फरवरी

● दूसरा चरण चुनाव 14 फरवरी

● तीसरा चरण चुनाव 20 फरवरी 

● चौथा चरण चुनाव 23 फरवरी

● पांचवां चरण चुनाव  27 फरवरी

● छठा चरण चुनाव 03 मार्च

● सातवां चरण चुनाव 07 मार्च

यूपी चुनाव की मतगणना 10 मार्च को होगी और उसी दिन चुनाव परिणाम घोषित होंगे।

रैली, रोड शो और पद यात्रा पर लगी रोक

चुनाव आयोग ने कहा है कि कोरोना को देखते हुए 15 जनवरी तक किसी भी पार्टी की फिजिकल रैली नहीं होगी। इसके साथ ही नुक्कड़ सभा, पैदल यात्रा, साइकलि यात्रा को भी इजाजत नहीं होगी। डोर टू डोर कैंपेन के लिये केवल पांच लोगों की इजाजत मिलेगी। 15 जनवरी के बाद कोरोना की स्थिति की समीक्षा के बाद इस पर फिर से निर्णय लिया जायेगा। इन नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ महामारी एक्ट समेत अन्य कानूनी कार्यवाही का जायेगी। Covid-19 प्रोटोकॉल को मजबूत कराया गया है।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्र ने कहा कि चुनाव आयोग ने 3 लक्ष्यों पर काम किया है। ये लक्ष्य हैं Covid Safe Elections, आसान इलेक्शन, और मतदाताओं की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी को सुनिश्चित करना।


[ हिंदी एक्सप्रेस न्यूज़ के एंड्राइड ऐप को डाऊनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें, आप हमें फेसबुकट्विटरयूट्यूब और इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं। ]



ADVERTISEMENT

Comments